टू व्हीलर इंश्योरेंस क्या है?

टू व्हीलर बीमा पॉलिसी भारत में सामान्य बीमा श्रेणी के अंतर्गत आती है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, देश में दो पहिया वाहन बीमा अनिवार्य है। बाइक बीमा पॉलिसियों को किसी वाहन के मालिक को किसी भी अप्रत्याशित या अप्रत्याशित घटनाओं जैसे कि सड़क दुर्घटनाओं या किसी भी तरह से ढालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी राइडर या मोटर साइकिल के मालिक को चोरी, आपदा आदि जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण विभिन्न अप्रत्याशित नुकसान के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है। ऑनलाइन बाइक बीमा पॉलिसी सभी प्रकार के दो पहिया वाहनों के लिए कवरेज प्रदान करती है, चाहे वह स्कूटी, स्कूटर, मोटरसाइकिल हो। या इसके व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग की परवाह किए बिना एक स्पोर्ट्स बाइक। भारत में टू व्हीलर बीमा केवल उन बीमा कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है जो IRDAI के तहत पंजीकृत हैं। बाइक बीमा दुर्घटना के कारण आपके मोटर साइकिल को हुए नुकसान की उच्च लागतों से लड़ने का अंतिम उपाय है।

भारत में टू व्हीलर बीमा ऑनलाइन एक टू व्हीलर के मालिक और एक टू व्हीलर बीमा कंपनी के बीच एक कानूनी अनुबंध है जो किसी भी क्षति या हानि के मामले में प्रतिपूर्ति का आश्वासन देता है। दो पहिया बीमा के लिए बीमित राशि आपकी बाइक के आईडीवी (बीमित घोषित मूल्य) पर निर्धारित होती है। आपको भारत में ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा पॉलिसियों के लाभों का आनंद लेने के लिए प्रीमियम के रूप में एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। बाइक बीमा ऑनलाइन पॉलिसी को प्रभावी अतिरिक्त कवर के साथ खरीदा जा सकता है। अपनी बाइक के लिए सर्वश्रेष्ठ कवरेज प्राप्त करने के लिए टू व्हीलर बीमा की ऑनलाइन तुलना करना उचित है।

भारत में बाइक और स्कूटी बीमा पॉलिसी का महत्व

दो पहिया वाहन मालिकों की तुलना में मोटरसाइकिल दुर्घटना के साथ आने वाले तनाव और बढ़ते बिलों को कोई नहीं जानता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी सावधानी से अपने वाहन का प्रबंधन करते हैं या कितनी सावधानी से आप इसे चलाते हैं, दुर्घटनाएं सिर्फ एक चीज है जिस पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। आपकी बाइक या स्कूटी से जुड़े सड़क हादसे में आप जितनी कल्पना कर सकते हैं उससे कहीं ज्यादा खर्च कर सकते हैं।

स्कूटी बीमा पॉलिसी एक अप्रत्याशित दुर्घटना के परिणामस्वरूप आपके सभी खर्चों का ध्यान रख सकती है। बेस्ट टू व्हीलर पॉलिसी आपको कई लाभ प्रदान करती है जैसे कि प्रीमियम छूट, NCB आदि। दोपहिया बीमा खरीदना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बाइक दुर्घटना, चोरी, हानि या क्षति के खिलाफ मौद्रिक सुरक्षा प्रदान करता है। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की चोटों या संपत्ति के नुकसान के लिए जवाबदेह हैं तो बाइक बीमा ऑनलाइन में देयता कवरेज शामिल है।

बिना ब्रेक के टू-व्हीलर पॉलिसी के लाभों का आनंद लेने के लिए ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है। लेकिन सुनिश्चित करें कि पॉलिसी खरीदने या नवीनीकरण करने से पहले आप बाइक बीमा की ऑनलाइन तुलना करना न भूलें।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रकार

Two Wheeler Insurance

चुनने के लिए मूल रूप से दो तरह के टू व्हीलर प्लान उपलब्ध हैं - थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव टू व्हीलर इंश्योरेंस। ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस प्लान के प्रकार के आधार पर आपको कवरेज मिलेगा। सस्ती कीमत पर अपने दो पहिया वाहन के लिए सर्वोत्तम योजना का लाभ उठाने के लिए टू व्हीलर बीमा की ऑनलाइन तुलना करें।

• तृतीय पक्ष:सड़क पर हर वाहन के लिए थर्ड पार्टी लायबिलिटी केवल टू व्हीलर की योजना अनिवार्य है। थर्ड पार्टी बाइक इंश्योरेंस ऑनलाइन पॉलिसी किसी तीसरे पक्ष या उनकी संपत्ति को हुए नुकसान या क्षति को कवर करती है। यह पॉलिसी तृतीय पक्ष की संपत्ति के नुकसान के लिए रु। तक का भुगतान करती है। 7.5 लाख रु। थर्ड पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस का एकमात्र दोष यह है कि पॉलिसी बीमित वाहन या उसके रहने वालों के लिए कोई वित्तीय कवर प्रदान नहीं करती है।

• व्यापक:व्यापक बाइक बीमा पॉलिसी आपके दो पहिया वाहन के लिए कुल कवरेज प्रदान करती है। पॉलिसी कानूनी दायित्व के साथ-साथ स्वयं की क्षति का भी ध्यान रखती है। व्यापक दोपहिया बीमा योजना व्यापक सवार और लचीले विकल्पों के साथ आती है और कवरेज को आपकी आवश्यकताओं और वरीयताओं के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी भारत के तहत क्या है?

Two Wheeler Insurance

मोटरसाइकिल बीमा ऑनलाइन वाहन और उसके सवार दोनों के लिए प्रस्ताव पर व्यापक कवरेज है। इस संदर्भ में प्रासंगिक, इससे पहले कि आप दो पहिया बीमा का नवीनीकरण करें या खरीदें, याद रखें कि सबसे सस्ती बाइक बीमा योजना आपको उस प्रकार की कवरेज प्रदान नहीं कर सकती है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। इसलिए अपनी प्रीमियम पर लागत में कटौती करने के लिए अपनी बाइक या स्कूटर के लिए सबसे सस्ती कीमत के टू व्हीलर बीमा का चयन करने की तुलना में एक सस्ती लेकिन सर्वश्रेष्ठ बाइक बीमा के लिए ऑनलाइन जाना हमेशा बुद्धिमानी है। यहां दो पहिया वाहन बीमा पॉलिसियां ​​शामिल हैं।

• तृतीय पक्ष दायित्वउस घटना में जहां किसी तीसरे पक्ष को चोटें या मृत्यु होती है, या उसके वाहन के कारण उसकी संपत्ति को नुकसान होता है, आपकी मोटरसाइकिल बीमा वित्तीय देयता को कवर करेगी।

• प्राकृतिक आपदाएंऑनलाइन दोपहिया बीमा पॉलिसी भूकंप, आग, बिजली, बिजली, बाढ़, चट्टानों, भूस्खलन, भूस्खलन, आंधी या तूफान, तूफान, चक्रवात, ठंढ, विस्फोट, बारिश, आत्म-प्रज्वलन, बाढ़ आदि प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करती हैं।

• मानव निर्मित आपदाओं हड़ताली, चोरी, दंगे, बर्बरता, टक्कर, चोरी, दुर्भावनापूर्ण कार्य आदि जैसे बाहरी कारकों के परिणामस्वरूप होने वाली दुर्घटना या दुर्घटना के खिलाफ सुरक्षा। टू व्हीलर बीमा पॉलिसी भी रेल, सड़क, वायु या पानी के माध्यम से पारगमन के दौरान बांध को कवर करती हैं।

• व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज दुपहिया वाहनों के राइडर्स किसी भी अन्य वाहन चालकों की तुलना में अधिक जोखिम में हैं। दोपहिया बीमा के लिए व्यक्तिगत दुर्घटना कवर बाइक की सवारी, बढ़ते या खराब होने के दौरान नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति प्रदान करता है।

ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण

टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल को उसी तरह का महत्व दिया जाना चाहिए, जब आप ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस खरीदते हैं। समय पर दो पहिया वाहन बीमा पॉलिसी के नवीनीकरण में आकर्षक छूट और कई अन्य लाभ जैसे लाभ हैं। ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण की प्रक्रिया आसान और परेशानी रहित है। जब आप दो पहिया बीमा पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए जाते हैं तो आप लंबी अवधि के बाइक बीमा का विकल्प चुन सकते हैं। जब आप टू व्हीलर बीमा नवीनीकरण को ऑनलाइन चुनते हैं तो विभिन्न दोपहिया नीतियों की तुलना करना उचित होगा। ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण को पूरा करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा।

अपने बीमाकर्ता के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करें या तत्काल दो पहिया बीमा पॉलिसी नवीनीकरण के लिए GIBL.IN जैसे बीमा एग्रीगेटर की साइट पर जाएं।

ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण के लिए अपना पिछला पॉलिसी नंबर, अपना व्यक्तिगत विवरण और वाहन का विवरण दर्ज करें।

एक बार हो जाने के बाद, आपको टू व्हीलर बीमा पॉलिसी के नवीनीकरण के लिए अपनी टू व्हीलर पॉलिसी की प्रीमियम राशि के लिए ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

प्रीमियम का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से करें और आपको अपनी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण ऑनलाइन करना होगा।

अंत में, भविष्य के उपयोग के लिए बाइक बीमा नवीनीकरण दस्तावेजों को बचाएं। आपको अपनी ईमेल आईडी में भी अपनी बाइक बीमा पॉलिसी नवीनीकरण सॉफ्टकॉपी की एक प्रति भेज दी जाएगी।

टू व्हीलर इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

ऑनलाइन दोपहिया बीमा पॉलिसी आपकी मोटरसाइकिल के लिए अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करती है। यहां कुछ बेहतरीन लाभ दिए गए हैं जिनका लाभ आप ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस रिन्यूअल के खिलाफ ले सकते हैं।

टू व्हीलर बीमा पॉलिसी विभिन्न प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के परिणामस्वरूप होने वाले नुकसान को कवर करती हैं और राइडर-मालिक की मृत्यु के मामले में भी क्षतिपूर्ति करेगी।

जब आप समय पर बाइक बीमा ऑनलाइन नवीनीकृत करते हैं तो आपको अपने दो पहिया वाहन से होने वाली दुर्घटनाओं के मामले में कानूनी देनदारियों के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

आपको अपने दो पहिया वाहन को किसी भी नुकसान के मामले में अपनी जेब से भुगतान नहीं करना होगा। आपकी ऑनलाइन दोपहिया बीमा पॉलिसी ऐसे सभी खर्चों का ध्यान रखेगी।

अगर आपके पास टू व्हीलर पॉलिसी है तो आप नो क्लेम बोनस (NCB) जैसी छूट पाने के हकदार होंगे। यह NCB तब लागू होता है जब आप बाइक बीमा का नवीनीकरण करते हैं।

आदर्श दोपहिया बीमा योजना का उद्देश्य आपको चिंता मुक्त सवारी के माध्यम से व्यापक सुरक्षा प्रदान करना है।

टू व्हीलर बीमा पॉलिसी के तहत कैशलेस गैराज सुविधा के लाभों का आनंद लें। यदि आपके दोपहिया वाहन को मरम्मत की आवश्यकता है, तो अपने बीमाकर्ता के साथ पंजीकृत कैशलेस गैरेज पर जाएँ, ताकि आपको हर्जाने के लिए अग्रिम भुगतान न करना पड़े।

आप बिना किसी परेशानी के आसानी से टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आजकल भारत में लगभग सभी बीमा कंपनियां आपको अपने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से टू व्हीलर बीमा खरीदने की अनुमति देती हैं। आप ऑनलाइन कई बाइक बीमा कंपनियों से चुन सकते हैं।

भारत में टू-व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए ऐड-ऑन कवर

• टू व्हीलर के लिए ऐड-ऑन कवर मूल रूप से अतिरिक्त कवरेज विकल्प हैं जो आप दुर्घटनाओं या अन्य दुर्घटनाओं से निपटने के लिए बेहतर वित्तीय सुरक्षा के लिए खरीदते हैं। टू व्हीलर के लिए अलग-अलग ऐड-ऑन अलग-अलग लागतों और लाभों के साथ आते हैं और आपकी मूल बाइक बीमा प्रीमियम लागत में कुछ हजार रुपये जोड़ सकते हैं। इसलिए, ऐड-ऑन निश्चित रूप से आपके द्वारा भुगतान की गई प्रीमियम राशि को प्रभावित करते हैं। टू व्हीलर इंश्योरेंस कंपनी आपके टू व्हीलर की सुरक्षा के लिए विभिन्न ऐड-ऑन कवर प्रदान करती है। यहां कुछ बेहतरीन ऐड-ऑन कवर दिए गए हैं, जिन्हें आप अपनी टू व्हीलर पॉलिसी के साथ खरीद सकते हैं।

शून्य मूल्यह्रास

• आपकी ऑनलाइन व्यापक टू व्हीलर बीमा पॉलिसी आपकी बाइक के क्षतिग्रस्त हिस्सों की मूल्यह्रास राशि में कटौती करने के बाद ही मरम्मत की लागत की भरपाई करेगी। लेकिन अगर आपके पास शून्य मूल्यह्रास ऐड-ऑन है तो आप मूल्यह्रास राशि के लिए भी दावा कर सकते हैं। इस प्रकार आपको मूल्यह्रास राशि के बावजूद पूरा मूल्य प्राप्त होगा।

पिलर राइडर एड-ऑन कवर

• यह ऐड-ऑन पिलर राइडर के लिए कवरेज प्रदान करता है - वह व्यक्ति जो आपके टू व्हीलर के पीछे बैठा है। सह-यात्री के घायल होने की स्थिति में, पिलर सवार के लिए यह अतिरिक्त व्यक्तिगत दुर्घटना कवर मुआवजा प्रदान करेगा। ध्यान दें कि यह ऐड-ऑन मालिक-ड्राइवर के लिए एक व्यक्तिगत दुर्घटना कवर से पूरी तरह से अलग है।

चालान कवर पर लौटें

• यदि आपकी बाइक मरम्मत से परे है, तो यह ऐड-ऑन कवर बचाव में आता है। यदि आपके पास यह ऐड-ऑन है, तो बाइक बीमा कंपनी दावा करते समय आपकी बाइक के पूरे बाजार मूल्य का भुगतान करेगी। आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि का मूल्यह्रास से कोई लेना-देना नहीं है।

सड़क के किनारे सहायता कवर

• यदि आपका दो पहिया वाहन सड़क के बीच में टूट गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है, तो आप सहायता के लिए अपनी दोपहिया बीमा कंपनी को कॉल कर सकते हैं। यदि आपके पास यह ऐड-ऑन है, तो आपका बीमा प्रदाता आपके वाहन की मरम्मत के लिए मैकेनिक को मौके पर भेजेगा। आपका बीमाकर्ता अपने टू व्हीलर को गैरेज में ले जाने के लिए एक टोइंग कार भेजेगा अगर नुकसान की मरम्मत नहीं की जा सकती।

बाइक बीमा ऑनलाइन की तुलना क्यों करें?

• ऑनलाइन दोपहिया बीमा ने निस्संदेह हमें बहुत सारे विकल्पों तक पहुंच प्रदान की है। लेकिन फिर भी, व्यापक कवरेज प्रदान करने वाली सबसे कम कीमत वाली टू व्हीलर बीमा पॉलिसी का पता लगाना आसान नहीं है। यही कारण है कि ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा तुलना एक जरूरी है। जब आप ऑनलाइन बाइक बीमा की तुलना करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से सर्वश्रेष्ठ टू व्हीलर पॉलिसी पाने के हकदार हैं। यदि आप टू व्हीलर बीमा की ऑनलाइन तुलना करते हैं तो आप बीमा खरीदने के बारे में एक सूचित और सटीक निर्णय ले सकते हैं। आपको सर्वश्रेष्ठ टू व्हीलर पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा दिए गए ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा उद्धरण की तुलना करनी चाहिए। यहां कुछ कारण दिए गए हैं, जिससे आपको दोपहिया बीमा खरीदने से पहले बाइक बीमा की ऑनलाइन तुलना करनी चाहिए।

सबसे कम प्रीमियम पर सर्वश्रेष्ठ पॉलिसी

• यदि आप बाइक बीमा की ऑनलाइन तुलना करते हैं तो आप सबसे कम पॉलिसी प्रीमियम पर अपने दो पहिया वाहन के लिए सबसे उपयुक्त बीमा पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं।

विभिन्न बीमा कंपनियों और उनके उत्पादों से चुनें

• आप व्यक्तिगत रूप से कई इंश्योरेंस से चुन सकते हैं और चुन सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस की तुलना करते हैं तो उनमें से केवल सबसे अच्छी योजना चुन सकते हैं।

पैसे की बचत

• यदि आप अपने बाइक बीमा प्रीमियम पर पैसा बचाना चाहते हैं तो बाइक बीमा की ऑनलाइन तुलना करना आवश्यक है।

तुलना करना आसान है

• ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा की तुलना में यह उतना कठिन नहीं है जितना लगता है। वास्तव में प्रक्रिया बहुत सरल है। ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा तुलना की पूरी प्रक्रिया केक के एक टुकड़े के रूप में आसान है।

• आप बीमा एजेंट पर भरोसा नहीं कर सकते क्योंकि बीमा एजेंट हमेशा अपने लाभ के बारे में परवाह करते हैं, आप दो पहिया बीमा खरीदने के मामले में वास्तव में उन पर भरोसा नहीं कर सकते। इसलिए टू व्हीलर इंश्योरेंस खरीदने से पहले टू व्हीलर इंश्योरेंस की तुलना ऑनलाइन करना बुद्धिमानी है।

भारत में टू व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे खरीदें?

आप आसानी से और कुशलता से GIBL.IN से ऑनलाइन दो पहिया बीमा खरीद सकते हैं, जो भारत में सबसे तेजी से बढ़ते बीमा एग्रीगेटर्स में से एक है। यदि आप अपनी बाइक, स्कूटर, स्कूटी इत्यादि के लिए अभी तक सर्वोत्तम दर्जी दोपहिया बीमा योजना की तलाश में हैं - GIBL बाइक बीमा की ऑनलाइन खरीद, तुलना और नवीनीकरण करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। भारत में ऑनलाइन टू व्हीलर इंश्योरेंस की तुलना करने और खरीदने के लिए सरल उपाय नीचे दिए गए हैं।

अपनी टू व्हीलर पॉलिसी की आसान तुलना, खरीद या नवीनीकरण के लिए एक बीमा ब्रोकिंग ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं।

न्यूनतम विवरण दर्ज करें, ऑनलाइन फॉर्म भरें और तुरंत ऑनलाइन दोपहिया बीमा उद्धरण प्राप्त करें।

उसके बाद अलग-अलग बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले उद्धरण और विभिन्न टू व्हीलर बीमा योजनाओं की तुलना करें।

ऑनलाइन पॉलिसी चुनें जो आपकी प्राथमिकताओं और बजट के अनुकूल हो। यदि आप चाहते हैं तो अपनी बाइक बीमा के लिए किसी भी ऐड-ऑन कवर का विकल्प चुनें।

अपनी बाइक बीमा खरीद या नवीनीकरण को अंतिम रूप देने के लिए भुगतान अनुभाग पर आगे बढ़ें।

एक बार प्रीमियम भुगतान हो जाने के बाद, आप अपनी बाइक बीमा पॉलिसी की खरीद या नवीनीकरण ऑनलाइन कर सकते हैं।

हम, GIBL.IN पर, सस्ती कीमत पर सर्वोत्तम बाइक बीमा पॉलिसी प्रदान करते हैं। हम दावा निपटान के संबंध में 24/7 सहायता भी प्रदान करते हैं। दोपहिया बीमा योजना की खरीद या नवीनीकरण आसान, सरल, त्वरित और पारदर्शी है। तुरंत GIBL.IN पर दो पहिया वाहन की समय सीमा समाप्त करने के लिए नवीनीकृत नीतियां।

टू व्हीलर बीमा का नवीनीकरण कैसे करें?

आप अपनी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी को दो तरीकों से नवीनीकृत कर सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन।

ऑनलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण प्रक्रिया

अपनी बाइक बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत करने के लिए, आप बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन कर सकते हैं और दोपहिया बीमा ऑनलाइन नवीनीकरण के लिए ऑन-स्क्रीन चरणों का पालन कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भरे गए डेटा जैसे कि नीति विवरण और व्यक्तिगत विवरण सही हैं। इसके अलावा, नवीकरण के समय मौजूदा नीति को अपने साथ रखना उचित होगा ताकि आप पॉलिसी नंबर और किसी भी विवरण के मामले में इसका उल्लेख कर सकें।

इसके अलावा, अपने डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग विवरण को रखना न भूलें ताकि आप भुगतान करते समय जानकारी प्रदान कर सकें। सामान्य तौर पर, बीमा कंपनियां पीडीएफ प्रारूप में एक डिजिटल नीति तैयार करती हैं, जिसमें ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की पुष्टि पर किसी व्यक्ति के हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है। सुनिश्चित करें कि आप इस PDF फ़ाइल को सुरक्षित स्थान पर सहेज रहे हैं क्योंकि आपको बाद में इसकी आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, उसी का प्रिंट आउट लें और सवारी करते समय इसे अपने साथ रखें।


ऑफलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण प्रक्रिया

आप बीमा प्रदाता के निकटतम कार्यालय में जाकर पारंपरिक रूप से अपनी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं। ऑफ़लाइन बाइक बीमा नवीनीकरण प्रक्रिया वास्तव में बहुत सरल है, हालांकि आपको शाखा में जाने के लिए कुछ समय की व्यवस्था करनी होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने वाहन और नीति का विवरण जानते हैं और आवेदन पत्र में समान भरें। यदि आप कोई खरीदना चाहते हैं तो आप किसी भी अतिरिक्त सवार का विकल्प चुन सकते हैं।

शाखा में आपकी सेवा पर मौजूद बीमा अधिकारी आपको डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या कैश द्वारा प्रीमियम का भुगतान करने के तुरंत बाद नई पॉलिसी सौंप देंगे। ध्यान दें कि भुगतान की जांच के लिए समय की आवश्यकता होती है और आपका नीति दस्तावेज़ आम तौर पर निकासी की जाँच करने के लिए आपके आधिकारिक ईमेल पते पर भेजा जाता है।

GIBL.IN के साथ आपकी समाप्त हो चुकी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत करें


यदि आप अपनी दोपहिया बीमा नवीनीकरण तिथि भूल जाते हैं, तो पॉलिसी को ब्रेक-इन पॉलिसी माना जाता है। इसलिए, समाप्ति की तारीख को याद रखना और नियत तारीख से पहले के अनुसार पॉलिसी को नवीनीकृत करना महत्वपूर्ण है ताकि पॉलिसी समाप्त या चूक न हो। GIBL.IN के साथ, आप समाप्ति के बाद आसानी से अपनी बाइक बीमा पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप अपने समाप्त हो चुके दोपहिया बीमा का नवीनीकरण ऑनलाइन करते हैं तो कोई वाहन निरीक्षण नहीं होगा।

GIBL.IN के माध्यम से एक समाप्त बाइक बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत करने पर आपको मिलने वाले कुछ विशेष लाभों की जाँच करें:

आपको किसी भी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी

नीति को तुरंत जारी करना

हमारे कॉल सेंटर से सहायता प्राप्त करें

बिना किसी निरीक्षण या प्रलेखन के अपनी बाइक या स्कूटी के लिए बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण करें

जिन मामलों में पॉलिसी 90 दिनों से अधिक समय के लिए समाप्त हो गई है, उनके लिए आपको पहले की कोई नीति विवरण प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।

साइड-बाय-साइड तुलना के माध्यम से पैसे बचाएं और अपनी जेब को सबसे बेहतर बनाने वाले विकल्प का चयन करें

GIBL के साथ, दो पहिया वाहन बीमा पॉलिसी की समयसीमा का ऑनलाइन नवीनीकरण आसान और त्वरित है।

टू व्हीलर थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस रेट


इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) ने टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम दरों में संशोधन किया है। नीचे दी गई तालिका में, भारत में थर्ड पार्टी पार्टी 2-व्हीलर बीमा की बढ़ी हुई प्रीमियम दरों की जाँच करें:

वाहन के प्रकार
थर्ड-पार्टी टू व्हीलर इंश्योरेंस रेट
2018-192019-20प्रतिशत वृद्धि हुई है (%)
वाहन से अधिक नहीं 75ccRs. 427/-Rs. 482/-12.88%
75cc से 150 सीसी से अधिकRs. 720/-Rs. 752/-4.44%
150cc से 350 cc से अधिक हैRs. 985/-Rs. 1193/-21.11%
350 cc से अधिक हैRs. 2323/-Rs. 2323/-कोई परिवर्तन नहीं होता है

ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा तुलना पर विचार क्यों करें?


सही और सही टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी चुनना उतना आसान नहीं है जितना कि अपनी पसंदीदा बाइक चुनना और खरीदना। यह देखते हुए कि भारत में बीमा कंपनियों का एक समूह है जो आपको दो पहिया बीमा प्रदान करता है; यह जटिल हो जाता है और उनमें से सर्वश्रेष्ठ का पता लगाना भ्रमित करता है। हालाँकि, GIBL.IN इसे आपके लिए सरल, आसान और सीधा बनाता है। भले ही आपके पास दो पहिया वाहन का प्रकार हो, चाहे वह स्कूटर हो या स्कूटी या बाइक या क्रूजर या स्पोर्ट्स बाइक आदि, आप आसानी से तुलना कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ टू व्हीलर बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है एक खरीदने से पहले बाइक बीमा पॉलिसियों की ऑनलाइन तुलना करना।

दो पहिया बीमा कंपनियों की तुलना के समय पर विचार करने वाली बातें:

कवरेज के प्रकार की तुलना करें (तृतीय पक्ष कानूनी देयता और व्यापक कवर)

बीमित घोषित मूल्य (IDV) की तुलना करें

प्रीमियम की तुलना करें

विभिन्न ऐड-ऑन कवर की तुलना करें

कैशलेस नेटवर्क गेराज सूची की तुलना करें


तुलना बाइक बीमा ऑनलाइन के कुछ अनूठे लाभ

सर्वश्रेष्ठ योजना: अपने दो पहिया वाहन के लिए सर्वोत्तम योजना का लाभ उठाने के लिए आसानी से विभिन्न नीतियों की तुलना करें

अधिक पैसा बचाएं: पैसे बचाने के लिए भारत में शीर्ष बीमा कंपनियों से दो पहिया बीमा की तुलना करें

ऐड-ऑन कवर: एड-ऑन कवर की तुलना करें जो कई प्रकार के बीमाकर्ताओं द्वारा प्रदान किए जाते हैं

बीमित घोषित मूल्य (IDV): आप भारत में विभिन्न कंपनियों द्वारा ऑनलाइन की गई बीमित घोषित मूल्य (IDV) की तुलना कर सकते हैं

टू व्हीलर इंश्योरेंस ऑनलाइन की तुलना कैसे करें?


GIBL.IN टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना को आसान और सरल बनाने के लिए यहां है। हम समझते हैं कि आजकल बीमा कंपनियों का एक समूह है जो इन नीतियों को बेच रहा है और इसलिए, यह सबसे मुश्किल है और सबसे अच्छा चुनने के लिए भ्रामक है। यह ठीक उसी जगह है जहां GIBL बड़ी तस्वीर में आता है। जब हम ऑनलाइन खरीदने या विभिन्न नीतियों की तुलना करने की बात करते हैं तो हम मूल रूप से सही विकल्प बनाने में आपकी मदद करते हैं।

GIBL मूल रूप से आपको ऑनलाइन बीमा तुलना के लिए एक आसान और सहज मंच प्रदान करता है। आपको बस अपने दो पहिया वाहन जैसे कि मेक, मॉडल, वेरिएंट, खरीद का वर्ष और आरटीओ स्थान के बारे में विवरण दर्ज करना होगा। इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद आप Get Quotes पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद, आप भारत में शीर्ष बीमा कंपनियों द्वारा दी जाने वाली विभिन्न बीमा पॉलिसियों को देख सकते हैं। आप आसानी से सभी विवरण, सुविधाओं और उद्धृत प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं। जीआईबीएल के साथ, टू व्हीलर बीमा पॉलिसी की तुलना तुरंत और सरल है।

ऑफलाइन बाइक बीमा नवीनीकरण प्रक्रिया

आप बीमा प्रदाता के निकटतम कार्यालय में जाकर पारंपरिक रूप से अपनी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं। ऑफ़लाइन बाइक बीमा नवीनीकरण प्रक्रिया वास्तव में बहुत सरल है, हालांकि आपको शाखा में जाने के लिए कुछ समय की व्यवस्था करनी होगी। सुनिश्चित करें कि आप अपने वाहन और नीति का विवरण जानते हैं और आवेदन पत्र में समान भरें। यदि आप कोई खरीदना चाहते हैं तो आप किसी भी अतिरिक्त सवार का विकल्प चुन सकते हैं।

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना ऑनलाइन करने के लिए स्टेप गाइड के चरण

नवीनीकरण मेनू चुनें

अपने दो पहिया वाहन के पंजीकरण (आरटीओ) और पंजीकरण वर्ष चुनें या दर्ज करें।

आरटीओ स्थान दर्ज करें - अपने दो पहिया वाहन का पंजीकरण विवरण।

अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पॉलिसी की समाप्ति तिथि दर्ज करें।

यह बताएं कि क्या आपने पिछली पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा किया है।

अंत में, "जारी रखें देखें उद्धरण" विकल्प पर क्लिक करें

अपनी बाइक बीमा उद्धरण ऑनलाइन गणना करें

बीमा प्रीमियम मूल रूप से आपके द्वारा या आपके वाहन को होने वाली किसी भी अप्रत्याशित क्षति या हानि के जोखिम के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करने के लिए भुगतान की जाने वाली राशि है। यदि चोरी, दुर्घटना, या तीसरे पक्ष के नुकसान या नुकसान के कारण दावा किया जाता है, तो बीमा कंपनी आपके वाहन के बीमित घोषित मूल्य (IDV) का भुगतान करेगी।


सही प्रीमियम प्राप्त करने के लिए आपको अपने दो पहिया वाहन जैसे कि बाइक नंबर, बाइक का मेक, मॉडल, पंजीकरण क्षेत्र आदि के बारे में बुनियादी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है। इन सभी विवरणों, पॉलिसी विवरणों आदि को दर्ज करने के बाद, आप होंगे। प्रदर्शन पर विभिन्न बीमा कंपनियों से प्रीमियम देखने में सक्षम। उसके बाद, आप अपनी सुविधा के अनुसार नीतियों, प्रत्येक सुविधा के प्रीमियम मूल्य और प्रीमियम ब्रेकअप की तुलना कर सकते हैं।

यदि आप केवल देयता कवर खरीदना चाहते हैं, तो बाइक बीमा पृष्ठ से "टीपी ओनली" मेनू चुनें। यह आपको केवल उसी के लिए प्रीमियम राशि देगा। ध्यान रखें कि तृतीय पक्ष देयता प्रीमियम हर कंपनी के लिए समान है क्योंकि यह हर साल IRDA द्वारा तय किया जाता है और हर साल बदलने के लिए उत्तरदायी होता है। व्यापक कवर के लिए दोपहिया बीमा प्रीमियम की गणना करने के लिए "व्यापक" कवर का चयन करें। ध्यान रखें कि टू व्हीलर व्यापक प्रीमियम एक बीमा कंपनी से दूसरे में भिन्न होता है।

टू व्हीलर इंश्योरेंस क्लेम प्रक्रिया

इन दिनों अधिकांश बीमा कंपनियाँ ग्राहक-अनुकूल दावा निपटान दृष्टिकोण के बाद जाती हैं। ये बीमा कंपनियां आपको मोटरसाइकिल को निकटतम अधिकृत सेवा केंद्र में ले जाने के संदर्भ में सहायता प्रदान करती हैं। मोटर बीमा दावा प्रक्रिया में कुछ सरल कदम शामिल हैं:


बीमा कंपनी को सूचित करें और दावा दर्ज करें

संपत्ति क्षति / आकस्मिक चोटों / या चोरी के मामले में पुलिस स्टेशन के साथ प्राथमिकी दर्ज करें

मोटरसाइकिल को गैरेज में ले जाएं

विधिवत भरे हुए दावा प्रपत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करना।

लागू नियम और शर्तों के अनुसार, बीमा कंपनी सभी कवर किए गए खर्चों को वहन करती है और आपको एक पॉलिसीधारक के रूप में केवल उन खर्चों को वहन करना पड़ता है जो पॉलिसी के तहत कवर नहीं किए जाते हैं। पॉलिसी में बाहर रखे गए खर्चों की जानकारी होती है।

आप मोटर बीमा क्लेम फॉर्म भी भर सकते हैं और संबंधित दस्तावेजों को आवश्यक रूप से रख सकते हैं, उदाहरण के लिए, ड्राइविंग लाइसेंस की एक प्रति, मूल बिल (यदि आवश्यक हो), और निकटतम शाखा पर जाकर बीमा कंपनी में जमा करें; और नेटवर्क गैरेज में अपनी बाइक की मरम्मत करवाएं।

टू व्हीलर इंश्योरेंस के तहत क्या कवर नहीं है?

आपकी टू व्हीलर बीमा पॉलिसी नीचे दी गई शर्तों के तहत कोई भी कवरेज प्रदान नहीं करेगी:


आपको किसी भी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी

नियमित उपयोग से मूल्यह्रास या किसी भी परिणामी नुकसान, अगर यह एक ऐड-ऑन द्वारा कवर नहीं किया गया है

बिजली या यांत्रिक टूटने से कोई नुकसान या क्षति

वाहन के सामान्य पहनने और आंसू के कारण कोई नुकसान या क्षति

वाहन के चलने के सामान्य पाठ्यक्रम में टायर / ट्यूब को कोई क्षति

कवरेज के दायरे से बाहर वाहन का उपयोग करते समय कोई क्षति या हानि

ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में ड्राइविंग करते समय नुकसान या क्षति हुई

उत्परिवर्तन या युद्ध के कारण या परमाणु जोखिम से वाहन को कोई नुकसान या नुकसान नहीं होता है

वैध ड्राइविंग लाइसेंस के बिना किसी व्यक्ति द्वारा संचालित वाहन को नुकसान पहुंचाने के लिए पॉलिसी किसी भी नुकसान को कवर नहीं करेगी